Lic For Children Give Secure Life And Better Future To Your Child

Lic For Children Give Secure Life And Better Future To Your Child

Lic For Children Give Secure Life And Better Future To Your Child



एलआईसी पेश करते हैं बच्चों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए इन्वेस्टमेंट गाइड :- 

आज के दौर में सभी माता-पिता चाहते हैं कि उनके बच्चों का भविष्य सुरक्षित और उज्जवल हो। यदि आप भी चाहते हैं कि आपके बच्चों की सारी जरूरते व सपने पूरे हो तो उनके भविष्य के लिए इन्वेस्ट करने के लिए यह जानकारी अवश्य होनी चाहिए।

आज के दौर में शिक्षा बेहद जरूरी है। अपने बच्चों की उच्च शिक्षा दिलाना या प्राप्त कराना हर माता-पिता के लिए चिंता का विषय बन गया है। शिक्षा के साथ-साथ बच्चों की शादी के समय व इसके अलावा माता-पिता अपने बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति भी चिंतित रहते हैं। इसलिए बच्चों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए एक योजना बनाना अत्यंत आवश्यक है।

निवेश के रूप में बीमा को प्राथमिकता देना एक समझदारी है। इसके बाद किसी और जगह निवेश करना चाहिए।

पॉलिसी लेने से पहले ध्यान रखने योग्य बातें:- 


पॉलिसी खरीदने से पहले विशेष बातों को ध्यान में रखना चाहिए जैसे यदि पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है, तो उस स्थिति में प्रीमियम समाप्त हो जाना चाहिए। बच्चों को मजबूत आर्थिक व्यवस्था देने के लिए 4 महीने की अवधि के भीतर चाइल्ड इंश्योरेंस प्लान शुरू कर देना चाहिए। एलआईसी की ऐसी कई योजनाएं हैं, जो विशेष रूप से बच्चों के लिए बनाई गई हैं जैसे :- 



lic new children money back plan

जीवन अनुराग पॉलिसी :- यह पॉलिसी विशेष रूप से बच्चों की शिक्षा को ध्यान में रखते हुए तैयार की गई है। इस पॉलिसी के अनुसार आपको समय-समय पर सालाना 20% की रकम वापस मिलती है, जिससे यह लाभ होगा कि समय-समय पर शिक्षा आदि के खर्चों पर आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, और मेच्योरिटी यानी 20 साल के बाद आपको आपकी बेसिक रकम के अलावा ऐश्योर्ड रकम, टर्मिनल, और रिवर्सनरी बोनस भी मिल जाता है। यदि इस दौरान पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है, तो उसके बच्चों को या परिवार को ऐश्योर्ड धन के अलावा जितना आपने भुगतान किया है वह भी सारा प्राप्त हो जाएगा।

कोमल जीवन पॉलिसी :- आज के समय में बच्चों की पढ़ाई लिखाई दिन-प्रतिदिन महंगी होती जा रही है। जो माता-पिता अपने बच्चों को शिक्षा प्राप्त कराना चाहते हैं यह पॉलिसी उनके लिए काफी लाभप्रद है।

यदि बच्चे के जन्म के निर्धारित महीने के बाद इस पॉलिसी को जल्दी ही ले लिया जाता है। तो इसका यह बेनिफिट है, कि बच्चे की 18 वर्ष की आयु होने पर ही आपको एक अच्छी खासी रकम मिल जाती है और 18 साल बाद यह पॉलिसी स्वतः ही बच्चे के नाम हो जाती है। आपको पैसे किस्तों में मिलने शुरू हो जाएंगे, जैसे :- 18 साल, 20 साल, 24 साल, से लेकर 26 साल तक के लिए किस्तों में विभाजित हो जाएंगे।

जीवन किशोर पॉलिसी :- यदि किसी बच्चे की उम्र 10 साल है, तो इस पॉलिसी के तहत उसे किसी भी मेडिकल चेकअप की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इस पॉलिसी में भी यह लाभ है, कि यह अपने आप 18 साल की आयु होने पर बच्चे के नाम हो जाती है। इसमें पहले दिन से ही अच्छा खासा बोनस मिलना शुरू हो जाता है। लेकिन इस पॉलिसी का रिस्क कवर पॉलिसी लेने के या तो 2 साल बाद शुरू होता है, या 7 साल खत्म होने के बाद, बच्चों की शादी करनी हो या शिक्षा के आने वाले खर्च को पूरा करने के लिए यह पॉलिसी बहुत बढ़िया है।

जीवन छाया पॉलिसी :- यह पॉलिसी 1 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए बहुत बढ़िया पॉलिसी है। इसमें पॉलिसी धारक यानी बच्चे के पैरंट्स कि किसी दुर्घटनावश या किसी भी कारणवश मृत्यु हो जाती है, तो आगे का प्रीमियम माफ कर दिया जाता है। यानी प्रीमियम भरने की आवश्यकता नहीं पड़ती।






Kindly Visit Our Blog's Φ

For Information About Indian Law's in Hindi  ➤  https://www.legal-gyan.com/

For Technical Information about Mi Tv / Jio Tv  ➤  https://www.mitvjiotv.in/ 

For Blogging Tips & Tricks / Mod Apps / Earn Money  ➤  https://www.realblogger.in/



Use this 👉 #itechnicalrohit

Post a Comment

0 Comments